Top 7 Online Business Ideas in Hindi

दोस्तों आज हर कोई Business ही करना चाहता है क्योंकि काफी लोग यह मानते हैं कि यदि अपनी लाइफ को सेट करना है और एक अच्छी जिंदगी अपने परिवार को देना है तो शायद Business से अच्छा और कोई साधन नहीं है। दोस्तों अब तो सब कुछ Digital हो रहा है तो आज इस आर्टिकल में आप ऑफलाइन नहीं बल्कि Top 7 Online Business Ideas in Hindi के बारे में जानेंगे।

दोस्तों आज कल की युवा पीढ़ी का पढ़ाई में कुछ ज्यादा मन नहीं लगता है एक सीमित पढ़ाई करने के बाद उन लोगों के मन में अपना खुद का Business करना चाहते हैं और दोस्तों ये बिल्कुल गलत नहीं है अपना खुद का Business करना बिल्कुल सही फैसला है। क्योंकि आजकल के जमाने में हर किसी व्यक्ति को Government Job मिलना तो संभव नही है।

दोस्तों जब ये Lockdown जैसा समय लोगों की जिंदगी में आ गया तो लोगों ने एक बात तो बहुत ही अच्छे से जान लिया और समझ लिया कि ऐसे समय पर सिर्फ एक Businessman ही अपनी जिंदगी आराम से और बहुत ही आसानी जी सकते है और बहुत सारे लोगों की यही समझ कई Business के स्थापित या प्रतिष्ठान होने का आधार बन गया है।

दोस्तों आप लोग तो जानते ही हैं कि आज के समय में अगर देखा जाए तो Market में बहुत पहले से ही ऐसे कई सारे Business स्थापित हो चुके हैं तो इसलिए ऐसे में आप लोगों को चाहिए कि आपके लोगो के पास अपने खुद के Business करने के लिए बहुत सारे अच्छे-अच्छे Business Ideas होने चाहिए।

और अगर दोस्तों आप इन सब चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आज के अपने इस आर्टिकल के जरिए मैं आप लोगों को Top 7 Online Business Ideas के बारे मे बताऊंगा। जिसको आप लोग 2021 में भी शुरू कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं आप Top 7 Online Business Ideas in Hindi कौन-कौन से हैं।

Top 7 Online Business Ideas in Hindi

  • YouTube
  • Blogging
  • Graphic Designing
  • Digital Product
  • Website Designing
  • Online Teaching
  • Content Writing

इसे भी पढ़ें- खुद का बिजनेस शुरू करने के फ़ायदे!!

1.YouTube (यूट्यूब)

दोस्तों मैं सबसे पहले YouTube के बारे में बताऊंगा जिससे आप सभी लोग Online Business भी Start कर सकते हैं। तो आप सभी लोगो को पता ही होगा कि सब लोग Google के बाद दुनियां के लिए सबसे बड़ा Second Search Engine YouTube ही है। दोस्तों हर वक़्त लाखों लोग YouTube पर Visit करते रहते हैं की जिससे YouTube का Popularity तथा लोकप्रियता और भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

जैसे कि मित्रों कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास कुछ करने के लिए तो होता है लेकिन Time ही नहीं होता है और कुछ लोग ऐसे होते है जिनके पास Time होता है लेकिन कुछ करने के लिए नहीं होता है। तो ऐसे में आप लोगों के Business में Startup के लिए YouTube बहुत ही ज्यादा एक अच्छा सा विषय है।

दोस्तों ये बस थोड़ा सा ही Blogging से अलग होता है, आप लोगों को Blogging में अपने विषयो के बारे में लिखना होता है और इस YouTube पे तो आप लोगों को Videos बनाने होते है। दोस्तों अगर आप लोगों के अंदर ऐसा कोई खूबी हो और आप लोग उसके मदद से पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पर YouTube ही एक अच्छा विकल्प है जिससे आप लोग पैसा कमा सकते हो।

बस क्या होता है आपके 1000 Subscriber और 4000 घंटे के Watchtime को पूरा करना होता है फिर उसके बाद आपके Channel पे Ads दिखाएं जाते हैं जिससे आप लोग अच्छा पैसा कमा पाते हो, क्योंकि Ads से ही पैसा मिलता है।

2.Blogging (ब्लॉगिंग)

दोस्तों इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर Blogging है और ये एक ऐसा Business है जिसको आप लोग बिना पैसों के भी शुरू कर सकते हैं। या फिर अपने कुछ पैसे इसमें Invest भी कर सकते है। और दोस्तों आपको बता दें कि Blogging एक ऐसा Business है जिसके जरिए आप लोग कभी भी किसी भी विषय में जैसे कि Computer, Electronic, Motivation, Business की अच्छी जानकारी है तो आप लोग अपना खुद का Website बनाकर उस पर इन सारे विषयों पर आर्टिकल लिखकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

शुरुआत में तो इसकी ग्रोथ काफी कम होगी परंतु दोस्तों जैसे जैसे आप अधिक से अधिक आर्टिकल इस पर Publish करना शुरू करेंगे तो दोस्तो आपको खुद ही परिवर्तन दिखाई देगा। और दोस्तों पहले आप इसको Part time कर सकते हैं फिर जैसे जैसे आपको इसमें अच्छा पैसा मिलने लग जाए तो फिर आप Blogging फुल टाइम भी कर सकते हैं।

और दोस्तों इसमें जो सबसे बड़ी चीज है जिसकी आवश्यकता है वो है धैर्य आपके पास धैर्य होना चाहिए क्योंकि दोस्तों किसी भी कार्य को शुरू करने के बाद उसका Result आने में वक्त तो लगता ही है। और 2021 में Blogging आपके Business को शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है आप लोग इस पर विचार जरूर करें।

3.Graphic Designing (ग्राफिक डिजाइनिंग)

दोस्तों आप सबको पता तो है ही की Technology की दुनिया आजकल इतनी आगे बढ़ गई है और आजकल हर एक चीज के Growth में Technology का ही रोल होता है और बड़ी-बड़ी Companies अपने सारे Product की Marketing के लिए Technology का ही सहारा ले रही है और लोग अपना Business Online ही करते जा रहे हैं।

इन्हीं सब के बीच Graphic Designing का रूप बहुत ज्यादा बढ़ गया है Video Marketing का स्कोप इतना ज्यादा फैल चुका है की Graphic Designing के खोज में बहुत सारे लोग और बहुत सारी Companies भी लगी हुई हैं।

इसीलिए दोस्तों अगर आपको Graphic Designing के बारे में जानकारी है तो आप लोग Freelancer, Aapwork जैसी Website के जरिए बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपना खुद का Business कर सकते है और धीरे-धीरे बढ़ा भी सकते है। और अगर आपको Graphic Designing के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो दोस्तों आपको टेंशन लेने की बिल्कुल जरूरत नहीं है ये एक ऐसी स्कीम है जिसको आप लोग 2 – 3 महीनों में भी सीख सकते हैं।

4.Digital Product (डिजिटल प्रोडक्ट)

दोस्तों वैसे तो आप सबको पता ही है कि आजकल का समय Digital हो चुका है समय की मांगो के साथ साथ ही हर एक चीज Technology And Internet के जरिए Digital हो रहा है Business भी आजकल Online हो गया है और दोस्तों इस अवसर का लाभ आप लोग भी उठा सकते हैं

और अगर आप लोगों को भी अपना Business शुरू करने की चाह है तो आप Digital Product Create करके और उसको Online बेच सकते है और आप लोग ऐसे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। पर उसके लिए आप लोगों के पास अच्छे खासे Followers bass का होना आवश्यक है।

और उसके लिए आपके Social Media जैसे की Instagram, YouTube, Facebook, Twitter आदि पर अच्छी खासी Followers है तो आप Digital Product का Business भी Start कर सकते है और Digital Product जैसे Ebook, Courses, File आदि को भी शामिल किया जाता है।

तो दोस्तों Online Payments के लिए और साथ ही साथ साथ अपने Digital Product को Sale करने के लिए भी आप लोग Instamojo का Use कर सकते है और इसके मदद से आप लोग Online Digital Product को Sale करके Online Payments भी ले सकते है।

5.Website Designing (वेबसाइट डिजाइनिंग)

दोस्तों आप सब को तो पता ही है कि Internet की मदद से आजकल हर कोई अपना Business Online लेकर जाना चाहता है Online Business को शुरू करने से पहले जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज है वो है Website का होना। क्योंकि दोस्तों Website के जरिए ही अपने Business को आप लोग Online कर सकते हैं Website पर Business की सारी जानकारी और Product की जानकारी भी मिलती है

अगर दोस्तों आप लोगों को भी Website Designing आती है तो आप लोगों को बिल्कुल भी देर नहीं करनी चाहिए। अपना Timewaste करते हुए Website Designing का कार्य शुरू कर दे और घर बैठे बैठे बहुत सारे पैसे कमाए। दोस्तों अगर आप लोगों को Business के लिए एक WordPress से अच्छा Website भी बना कर देते हो तो फिर भी आप लोग बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

6.Online Teaching (ऑनलाइन टीचिंग)

दोस्तों आप लोग तो जानते ही हैं कि आज के समय में जहां पर School और College सारे बंद पड़े हैं और वही पर अगर आपको Teacher बनने का शौक है या फिर आप खुद एक Teacher हैं और नौकरी की तलाश कर रहे है तू दोस्तों आप लोग शायद सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं अगर आपको किसी भी विषय की जानकारी अच्छे से हैं तो आप लोग बच्चों को उस विषय के बारे में पढ़ा सकते हैं वह भी Online

इसीलिए आप लोगों को अपनी जानकारी का सही इस्तेमाल सही जगह पर करना चाहिए और यह बिल्कुल सही जगह है Online Teaching का आज गांव से लेकर सारे शहर तक पढ़ाई के प्रति लोग जागरूक है। अगर जरूरत है तो सिर्फ शुरुआत करने की आप अपनी जानकारी को सही जगह इस्तेमाल करते हुए Online पढ़ाना शुरू कर दीजिए।

दोस्तों देखते ही देखते आप अपने Business को एक नए स्तर पर ले जा सकते हैं इसीलिए आप लोगों को पढ़ाने का अगर शौक है तो आप लोग Online Teaching का Class Start कर सकते है और ये घर बैठे बैठे अच्छे पैसे कमाने का एक तरह से Business भी है।

7.Content Writing (कंटेंट राइटिंग)

Content Writing दोस्तों आपके Business को शुरू करने के लिए बहुत ही सही विकल्प है। Content Writing के जरिए आप लोग किसी अन्य व्यक्ति के लिए Content लिखते है तो उसके बदले आपको वो आदमी Payment देता है और दोस्तों ऐसे आप किसी भी व्यक्ति के लिए Content लिखकर आप उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

दोस्तों Fiverr और Upwork जैसी Website पर अगर आप Content Writing की Service देकर बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और इसीलिए दोस्तों आप लोग Website को एक बार जरूर Try करना चाहिए जिससे कि आप लोगों को अच्छे खासे पैसे कमाने में आसानी हो और यह एक पैसा कमाने का Business है यह भी समझ में आ जाएगा।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हम लोगों ने Top 7 Online Business Ideas in Hindi के बारे में जाना। जिसमें हम लोगों ने अलग अलग प्रकार के Online Business के बारे में जाना और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इनमें से कोई एक Business जरूर शुरू करेंगे, हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

1 thought on “Top 7 Online Business Ideas in Hindi”

Leave a Comment