(e-shram) Shramik Card का पैसा कब आएगा – e-shram card की पहली किस्त

दोस्तों अब हम लोग यहां पे ये जानेंगे कि E Shram card का पैसा कब आएगा, Shramik Card का पैसा कैसे check करें,Shramik Card का पैसा कब आएगा, EShram Card का पैसा कैसे Check करें।

दोस्तों अब मैं आप सभी लोगों को ये बताऊंगा कि Shramik Card का पैसा कब तक आएगा और आपको बता दूं कि अपने पूरे देश में करोड़ों लोग ये इंतजार कर रहे हैं कि Shramik Card में कितना पैसा आएगा और Shramik Card का सबसे पहला किस्त कब तक मिलेगा इसका इंतजार करोड़ों लोग कर रहे हैं।

तो दोस्तों मैं आप सभी लोगों को अपने इस आर्टिकल के जरिए ही ये बताऊंगा कि Shramik Card का पैसा कब तक आएगा और इसको कैसे Check करना है आप लोगों को ये भी बताने वाला हूं।

Shramik Card (e-shram card) का सबसे पहला किस्त कब आएगा

दोस्तों आप सभी लोगों को बता दूं कि जो Shram विभाग के द्वारा ये शुरू किया गया है Shramik Card योजना इससे देश के करोड़ों से भी ज्यादा लोग इस Shramik Card का लाभ उठाएंगे। आपको बता दें कि जिस भी लोगों का ये Shramik Card बन गया होगा उन सबको UP के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा ही इसको जारी कराया गया है और फिर उसके बाद इस शासनादेश के अनुसार से ही ये 2000 रूपए के लाभ को प्रदान किया जाएगा।

आपको बता दूं कि पूरे देश में करोड़ों लोगो को इसका बहुत ही तेज़ी से इंतजार है कि इस Shramik Card का पहला किस्त यानी कि पैसा कब आएगा। आपको बता दूं कि इसके लिए सरकार ने शासनादेश को भी जारी कर दिए हैं क्योंकि इसके लिए UP के श्रमिकों को हर महीने ₹500 तक के हिसाब को रखके 4 माह तक Shramik Card में सभी लोगों को पैसे दिए जाएंगे। आप लोगों को बता दें कि इस योजना में भी कुछ ऐसे नियम को बनाए है सरकार ने जैसे कि कौन कौन से श्रमिकों को इस Shramik Card में पैसे को दिया जाएगा इन सभी चीजों की पूरी जानकारी यहां पे दिए गए हैं।

Shramik Card की पहली किस्त के बारे में

[su_table responsive=”yes”]

Post Name Shramik Card का पैसा कब आएगा!
Benefits ₹500/महीना
Beneficiary Shramik / Labour
Official Website eshram.gov.in

[/su_table]

किसे Shramik Card का पहला किस्त मिलेगा?

आपको बता दें कि ये UP सरकार के द्वारा ही जारी किया गया है और फिर शासनादेश में इसे बताया गया है कि जो भी लोग श्रमिक/ लेबर और असंगठित क्षेत्रो में कार्यरत मजदूरों ने भी अगर अपना ये shramik card बनवाया है तो उन सभी लोगों को 4 महीने यानी की मार्च तक इस ₹500 का लाभ आप लोगों को सरकार देगी और आपको बता दूं कि ये योजना उन सभी लोगों के लिए नहीं है जिन लोगों को ये PM Kisan Samman Nidhi वाले योजना का लाभ मिलता होगा और उनके लिए भी नहीं है जो लोग कोई अन्य सरकारी नौकरी के पेंशन वाले योजना का लाभ उठा रहे हो।

Shramik Card का पहला किस्त कब आएगा?

दोस्तों आपको बता दें कि ये तो देश प्रदेश के सभी लोगों को ही जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आखिर में ये Shramik Card का पहला किस्त कब आएगा या कितने पैसे आएंगे Shramik Card में तो चलिए जानते हैं कि कब तक आएगा Shramik Card का पहला किस्त! क्योंकि काफी सारे लोग यह सर्च कर रहे हैं कि Shramik Card का पैसा कब आएगा

आपको बता दें कि देश प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्रो में इन सभी कार्यरत श्रमिक मजदूरों को भरण पोषण भत्ता कि योजनाओं के अन्तर्गत में दिसंबर के 2021 से लेकर अब मार्च के 2022 तक ही ये ₹500 देने के लिए ये शासनादेश ने जारी किया है और इसमें सभी श्रमिक लोगो को 1000 ₹ को दो किस्तो में दिए जाएंगे या प्रदान करें जाएंगे क्योंकि ₹2000 की आर्थिक सहायता को प्रदान किए जाएंगे इस वाले योजना में तो उसके लिए ही ताकि आप लोग कोरोनावायरस के इस तीसरी लहर से सुरक्षित रहें और आप सभी लोगों को आर्थिक तौर पे मजबूती भी प्राप्त हो सके। ताकि सभी लोग कोरोनावायरस के तीसरी लहर से पीड़ित ना हो पाए।

Shramik Card से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्न

Shramik Card का पहला किस्त कब तक आएगा?

आप लोगों को बता दूं कि UP सरकार ने पहली किस्त को सभी श्रमिकों के bank account में जल्द ही ट्रांसफर कर देने वाली है।

Shramik Card कितने दिन में बनता है?

दोस्तों आपको बता दूं कि इस Shramik Card को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है।Shramik Card को बनने में बस 10 से 15 मिनट ही लगता है फिर उसके बाद आप लोग इसको तुरन्त ही Download कर सकते हो।

Shramik Card में क्या लाभ होता है?

आपको बता दें कि Shramik Card का लाभ ये है कि इसमें श्रमिकों की भरण पोषण योजना के तहत में ही पैसा दिया जाता हैं फिर उसके बाद आपका मुफ्त दुर्घटना बीमा को भी उपलब्ध करवाए जाते है जिसमें की आप लोगों को किसी भी प्रकार का कोई भी किस्त नहीं जमा करना होता है।

कौन-कौन Shramik Card को बनवा सकते है?

आपको बता दें कि Shramik Card को बनवाने के लिए 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच के जो भी श्रमिक असंगठित क्षेत्रो में कार्यरत है वो लोग इसकी अधिकारिक वाले Website पे जाकर आप अपने Shramik Card को खुद से ही बना सकते हो।

Mobile से Shramik Card कैसे बनाए?

आप लोग अपने Mobail से भी Shramik Card को बना सकते हो Mobail से बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वाले Website eshram.gov.in पे जाना होता है फिर उसके बाद Registration करना होता है फिर उसके बाद कुछ सरल Steps पूछे जाते हैं उसको भरना होता है उसके बाद आपका Shramik Card बन जाएगा।

Shramik Card बनाने का Last Date कौन सा है?

आप लोगों को बता दें कि अभी इसके Last Date का सरकार के तरफ से कोई भी Update नहीं दिया गया है किसी भी प्रकार का और नहीं Shramik Card के Last Date को निश्चित किया गया है। तो आप लोग इसको अभी भी भरवा सकते हो।

Leave a Comment