[2022] Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं – अभी जान लो

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं
Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं? दोस्तों आज के समय में सभी लोग अपने Instagram पर Followers बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि दोस्तों उसके जरिए आप किसी भी Product का Promotion करके उससे पैसे भी कमा सकते हो तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप लोग ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने Followers को बढ़ा सकते हो और इसकी मदद से आप Instagram पर ग्रो भी कर सकते हो।

दोस्तों ये तो आपको भी पता होगा कि आज के समय में Instagram ही सबसे प्रसिद्ध Social Media मंच है और दोस्तों आप लोगो को इस पर सबसे Popular लोग भी देखने को मिलेंगे क्योंकि दोस्तों इस Instagram के Users लगभग से 1 बिलियन यानी कि 100 करोड़ हो गए हैं। दोस्तों आपको बता दें कि Popular होने का सबसे अच्छा जगह Social Media ही होता है जहां पर आप लोग Popular होने के साथ साथ आप अपने Business को भी प्रोमोट करने के लिए Use कर सकते हो।

क्योंकि दोस्तों Instagram पर सभी Brands बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है और सभी लोग बस यही चाहते है कि Instagram Account पर उनके Followers बहुत ही ज्यादा हो और उनका ब्रांड्स ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सकें। दोस्तों Instagram पर ज्यादा Followers बढ़ाने से कोई मतलब नही है वो सभी Followers Active भी होने चाहिए। दोस्तों आपके Followers कम हो या ज्यादा लेकिन वो सभी Followers Active और Organic होने चाहिए तभी दोस्तों आप लोग Instagram के सहायता से अपने Brand को प्रोमोट करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं?

तो दोस्तों आपको बता दूं कि Instagram पर Followers बढ़ाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है और तो और बहुत समय भी लग जाते हैं तो दोस्तों उसके लिए आप लोगों को कुछ चीजों पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देना होगा। तो दोस्तों आज आपको बताऊंगा कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं जाते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपने Instagram Account पर कुछ चीजों को बिल्कुल ही नहीं करना होगा।

सबसे पहले तो ये उद्देश्य दूंगा कि आप लोग अपने Instagram Account पर बस Followers का नंबर नहीं बढ़ाना है बल्कि आपको अपने Instagram पर Quality Followers को बढ़ाना होगा। दोस्तों आप लोग देखे ही होंगे कि बहुत से Instagram Account ऐसे भी होते हैं जिसका Followers मिलियन में होता हैं लेकिन उनके पोस्ट पर बस कुछ ही हजार like आते हैं। तो दोस्तों इसके लिए ही Quantity पे नहीं बल्कि आप लोग Quality पे फोकस करिए। क्योंकि दोस्तों अगर आप लोगो के Quality Followers होते हैं तो आपके पोस्ट पर बहुत ज्यादा Likes भी आते हैं

तो दोस्तों चलिए अब उन सभी जानकारी के बारे में जानते हैं जिसके जरिए आप अपने Instagram Account पर Followers को बढ़ाने के लिए Use कर सकते हो।

1.Spam Followers न बढ़ाएं

दोस्तों आपको बता दूं कि अगर आप लोगो की Instagram Profile scam के तरह होता है तो आप लोग Instagram पर कभी भी अच्छी तरह से ग्रो नहीं कर सकते हो और ना ही कभी भी आप Instagram से Brand Promotion करके पैसे कमा पाओगे। आप पढ़ रहें हैं कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं?

दोस्तों Spam का मतलब ये होता है कि बहुत सारे लोग Fake Followers और Fake Likes को बढ़ाने के लिए Website या फिर Tools का Use किया करते हैं। जोकि आप लोगो को ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए। दोस्तों इसका ये भी कारण है कि आप लोगो को Fake Followers या फिर Fake Likes बढ़ाने का आपको किसी भी प्रकार का कोई भी फायदा इससे नहीं होगा।

बस आप लोगो को केवल Bot Profile से ही Likes, Comments और Follow ही मिलेगा। दोस्तों आप लोगो के Instagram पर Followers और likes बहुत ही आसानी से इससे बढ़ जाएंगे लेकिन असल लोगो तक कभी भी आपकी Profile नहीं जाएगी। दोस्तों इन सभी चीजों से आपका Account Brands और सभी लोगो को बस एक Spam जैसा ही लगेगा और फिर उसके बाद कभी भी आप अपने Instagram Account से कुछ भी नहीं हासिल कर पाओगे।

2.Unique Username चुनें

दोस्तों आपको पता होगा कि अरबों Account Instagram पर होते है और इसीलिए ये जरूरी नहीं है कि आप लोगो को Username अपने पसंद का मिल जाए। दोस्तों ऐंसे में बहुत सारे लोग बिना सोचें ही Username रख लेते हैं जिसको याद करने में बिल्कुल ही आसान नहीं होता हैं और ना ही उसे सर्च करने में आसान होता हैं जिससे उन लोगों के Instagram Profile को ढूंढ़ पाना बहुत ही मुश्किल हो जाते है।

दोस्तों उसके लिए कोशिश करें की आप लोगो को आसानी से याद होने वाला username मिल जाए। दोस्तों आप लोग Instagram Username में बस letters (a-z), numbers (०-१), underscore (_) और पूर्णविराम (.) का ही Use कर सकते हो। तो दोस्तों इसीलिए आप लोग अपने Instagram पर कुछ भी Random Use ना करें।

3.Instagram Bio को Optimise करें

दोस्तों बहुत सारे लोग अपने Instagram Bio में कुछ भी लिख देते हैं। लेकिन दोस्तों इससे आपके Instagram Followers को बढ़ने में परेशानी होता है। दोस्तों आपको Instagram Bio में एक प्रोफेसनल और एक क्लीन Bio लिखना चाहिए। दोस्तों आप लोग अपने Instagram Bio में अपने Profession को लिखें, अपने business email को लिखें और तो और अपनी एक शार्ट Introduction को भी Bio में लिखें।

दोस्तों आप लोग अपने Instagram Bio में अपने Website के लिंक को भी लगा सकते हो या फिर अन्य किसी Social Media Profile के लिंक को भी दे सकते हो। दोस्तों आप लोग एक hashtag अपना अवश्य बनायें जो आपके नाम से या फिर आपके Brand के नाम से हो और आप उसे अपने bio में अवश्य ही लिखें और अपने सभी पोस्ट में इस hashtag को जरूर Use करें।

4.High Quality Post Publish करें

दोस्तों आप लोग अपने Instagram पर सारे पोस्ट जैसे कि image, reels, stories आदि पोस्ट के Quality को आप लोग अच्छा रखें जैसे कि आप लोगो को अपने Image या फिर Video Picture के Quality को अच्छा रखना होगा और दोस्तों आप लोगो को अच्छी Quality का पोस्ट बनाने के लिए आप लोग अच्छे Mobile Camera या फिर dslr का भी Use करें।

दोस्तों अगर आप लोगो का Instagram Account यदि एक Brand Account होता है तो Graphic Design करने के लिए Canva या फिर Photoshop जैसे Tools का भी Use आप लोग कर सकते हो। दोस्तों अगर आपका Instagram Account पर्सनल होता है तो आप लोग अपनी Images में ज्यादा Filters का Use ना करें और नहीं कोई Editing करें।

5.Instagram पर Active रहें

दोस्तों अगर आप अपने instagram profile को Grow करना चाहते हो तो आपके Profile का Active रहना बहुत ही जरूरी होता है और तो दोस्तों Active Instagram Account के पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक भी पहुंचते हैं। दोस्तों Instagram पर Active रहने का ये मतलब है कि आप लोग हमेशा समय समय से अपने Social media पर पोस्ट करते रहें और अगर आप लोग अपने Instagram Account पर पोस्ट करना बंद कर दिए।

तो आपके Instagram Account की ग्रोथ बिल्कुल ही रुक जाएगा क्योंकि दोस्तों आपका Account किसी भी नए लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा। दोस्तों Instagram पर पोस्ट करने के साथ साथ आप लोग अन्य दूसरे लोगों के पोस्ट को भी like कर सकते है। दोस्तों इन सभी चीजों को कर लेने से आपके Profile को बहुत ही ज्यादा पहुँच मिल सकती है और अगर सभी लोगों को आपकी पोस्ट पसंद आयेगी तो वो लोग आपको Follow भी करेंगे।

6.Instagram पोस्ट Optimise करें

दोस्तों जब भी हम लोग Instagram पर कुछ भी पोस्ट करते हैं तो Instagram हम लोगो को caption लिखने का और भी अन्य चीजों को लिखने का Option देता है लेकिन हम लोग कई बार इन चीजों को इग्नोर कर देते हैं। लेकिन दोस्तों इन सभी चीजों को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। दोस्तों जब भी आप लोग Instagram पर कुछ भी पोस्ट करते हो तो आपको Instagram तीन चीज लिखने को देता है।

  • Caption
  • Location
  • Alt Text

Caption use करके Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं

दोस्तों आप इसमें कुछ भी पोस्ट के विषय में लिख सकते हो और उसके साथ में hashtag (#) का Use भी कर सकते हो। दोस्तों आप लोग अपने पोस्ट से मिलते जुलते hashtag को अपनी पोस्ट में अवश्य ही लिखें। क्योंकि दोस्तों Hashtag के माध्यम से ही Instagram आपके पोस्ट को पहचानता है और उसके बाद वो आपके पोस्ट को सभी लोगों तक पहुंचाता भी है।

Location डालें

दोस्तों इसमें आप लोगो को अपना Location नहीं लिखना होता है बल्कि जिस भी location पर Photo खींची गयी है आप लोगो को वहा का Location लिखना होता है। दोस्तों अगर आप लोग कोई ग्राफिक Instagram पर शेयर कर रहे हो तो आप लोग ब्रांड की country को भी लिख सकते हो।

Alt Text डालें

दोस्तों आप लोगो को Alt text में बस image के बारे में बताने होते है और जिससे सभी लोग text को पढ़के ही पता लगा लें की image में क्या है। दोस्तों आप लोग केवल text को ही पढ़के अंदाजा लगा सकते हो कि Image में क्या है। दोस्तों आप लोगो को बस इसी तरह से alt text को अपने Instagram पोस्ट में लिखना होगा। आप यह आर्टिकल (Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं) HindiYukt.in पर पढ़ रहे हैं।

7.अपने Instagram Account को प्रमोट करें

दोस्तों जब तक सभी लोगों को आपके Instagram Account के बारे में पता नहीं चलेगा तब तक सभी लोग उसको फॉलो नहीं करेंगे। दोस्तों आप लोगो के Account के बारे में सबको पता चले इसके लिए आपको अपने ही Account का प्रचार करना पड़ेगा। दोस्तों अपने Instagram Account के बारे में सभी लोगों को बताने के लिए।

आप लोग अन्य Social Media Platform यानी कि जिसपे आपके अच्छे Followers हो जैसे YouTube, Facebook या फिर Twitter का भी Use कर सकते हो। दोस्तों हो सकता है कि आपके कुछ Followers अवश्य ही आपके नए Instagram Account पे Follow करें।

8.अन्य लोगों के साथ पोस्ट करें!

दोस्तों अगर आप लोग किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हो जिसका पहले से ही अच्छे खासे Instagram पर Followers हो। तो दोस्तों ऐसे व्यक्ति के मदद से आप लोग अपने Followers को बढ़ा सकते हो। दोस्तों उसके लिए आपको उस व्यक्ति के साथ Photo लेकर या फिर उसके साथ Reels बनाके अपने Account पर उसे पोस्ट करके उस व्यक्ति को टैग कर दें। अगर दोस्तों वो व्यक्ति आपके Photo को अपने Account पर पोस्ट कर देता है तो आपके लिए और भी ज्यादा अच्छा हो सकता है।

9.Stories शेयर करके Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं

दोस्तों आप लोगो को बता दूं कि Instagram stories लगाना सबसे ज्यादा अच्छा होता है अगर आप लोग अपने Account के Engagement को बनाये रखना चाहते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि normal storage से सबसे ज्यादा अच्छा Instagram stories होता है क्योंकि दोस्तों सभी Users Instagram stories से कई तरह से Interact भी कर सकते है।

क्या सीखा (Conclusion)

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगो को मेरा यह आर्टिकल (Instagram Par Followers Kaise Badhaye) पसंद आया होगा और इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला होगा। इस आर्टिकल की सहायता से हम आप तक उचित जानकारी पहुंचाना चाहते हैं जिससे आपको फिर यह ना सर्च करना पड़े कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं?

यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें नीचे Comment Box में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment