Computer क्या है और Computer कितने प्रकार के होते हैं?

4. चौथी पीढ़ी – (1971-1985)

Computer के चौथी पीढ़ी का शुरुआत सन् 1971 में Microprocessor के ही इस्तेमाल के साथ ही किया गया था। और दोस्तो इसके इस्तेमाल से Computer का काम करने का क्षमता और अधिक बढ़ गया और इसी कारण Computer की मदद से बड़ी से बड़ी Calculation को काफी कम समय में और बहुत ही आसानी से किया जाने लगा और यह Computer बहुत ही ज्यादा सस्ते भी होते थे और इसी वजह से लोगों द्वारा इसे काफी अधिक पसंद भी किया गया था।

दोस्तों इस Computer में C, C++, D Base जैसी high Level programming language का भी इस्तेमाल किए जाने लगे और दोस्तों चौथी पीढ़ी के मुख्य Computer के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं – STAR 1000, DEC 10, IBM 4341, CRAY-1, PDP 11

5. पाँचवी पीढ़ी – (1985 से अब तक)

दोस्तों Computer के पांचवी पीढ़ी का शुरुआत सन् 1985 में हुआ था और दोस्तों पांचवी पीढ़ी का Computer वर्तमान समय में उपयोग किए जाने वाले Computer है जो कि Artificial Intelligence पर आधारित है और धीरे-धीरे करके यह Computer Laptop और Tablet में बदल दिया गया और तो और दोस्तों Technology के विकसित होने पर Computer आप एक घड़ी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम लोगों ने Computer क्या है और Computer कितने प्रकार के होते हैं? इसके बारे में जाना! दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगो को मेरा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और Computer क्या है? इसके बारे में आपको दुबारा से Internet पर Search नहीं करना होगा।

दोस्तो अगर आप लोगो को मेरा ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें और अगर इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं। धन्यवाद!

Leave a Comment