बिना Debit Card के ATM से पैसे कैसे निकालें?

Hello! मित्रों आप लोग तो सुने ही होंगे कि ATM Card के द्वारा ही ATM Machine से पैसे निकाले जाते हैं और लगभग से बहुत सारे लोगों ने निकाले भी होंगे। लेकिन क्या आप लोगों ने बिना Debit Card के कभी भी ATM Machine से पैसे निकाले हैं या कभी निकालने के बारे में सुना है और अगर नही सुना है तो कोई बात नही मै आप लोगों को अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि बिना Debit Card के ATM Machine से पैसे कैसे निकाला जाता है।

दोस्तों हम लोगों के साथ कई बार ऐसा होता है कि हम Market में ATM से पैसे निकालने के लिए जाते हैं लेकिन क्या होता है कि हम ATM Card को घर पर ही भूल जाते हैं और जिसके कारण हमें फिर से घर जाकर ATM Card लाना पड़ता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो दोस्तों आपको बता दें कि अब इसकी कोई जरूरत नहीं है आप लोग ATM Card के बिना भी ATM Machine से पैसे निकाल सकते हो और यह बात बिल्कुल सच है कि अब Technology के जमाने में यह भी संभव हो चुका है। तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि आप ATM Card के बिना भी ATM Machine से कैसे पैसे निकाल सकते हैं।

बिना Debit Card के ATM से पैसे कैसे निकालें?

दोस्तों आपको बता दें कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले तो Bank में Registration करवाना होगा आप यह Registration Bank की शाखा (Bank branch) नेट बैंकिंग (Net Banking) या कस्टमर केयर (Customer Care) में Call करके भी Start करवा सकते हैं।

और दोस्तों जैसे ही आपका Registration Complete हो जाएगा तो आपको 4 अंकों का एक , MPIN Number मिलेगा जिसे अपने Personal Itification Number (Mobile Personal Identification Number) कहते हैं।और दोस्तों ये Number ATM PIN की जैसी ही Use किया जाता है और उसके अलावा Registration के बाद ही आपको अपने Bank से जोड़ी App अपने Mobile Phone में Download करके Install करना होगा।

और Bank SMS के जरिए आप अपने Mobile Phone का Link आपके Mobile Number (जो कि आपके Bank Account से जुड़ा हुआ है) उस पर भेजना होगा। और फिर जब आप इस App को Open करते हो तो जहां पर आपको MPIN की जरूरत पड़ेगी।

Bank के App में क्या करें?

सबसे पहले तो अपने Mobile Phone में अपने Bank का App Download करें और फिर उसके बाद ये निम्न Step फॉलो करें

  • बैंक के App को Download करने के बाद उसको Open कर ले।
  • फिर उसके बाद उसमें MPIN Number डालना है।
  • अब Cardless Withdraw के बटन पर Click करें।
  • अब आपको जितना भी पैसा निकालना है उतना Amount Box में लिखें।
  • अब आपके Registered Mobile Number पर एक Temporary Password आएगा।
  • अब उस Password को App मैं डालकर आपको अपना खुद का नया Password बनाना है।

दोस्तों ऊपर बताए गए सारे Step को Follow करने के बाद अब आपको नीचे बताए गए इन सारे Step को Follow करना है। अतः आर्टिकल में बताए गए सारे steps को ध्यान से समझें।

बिना Debit card के पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों बिना Debit Card के पैसे निकालने के लिए आपको नीचे बताए गए Steps को ध्यान से समझना है और उसको Follow करना है

  • दोस्तों सबसे पहले तो आप ATM Machine में Service Option पर Click करें।
  • फिर उसके बाद मशीन में Cash On Mobile के Option को Select करें।
  • अब दोस्तों आपको Mobile Number, अमाउंट Bank द्वारा भेजा गया अस्थाई Password और खुद से भी जनरेट किया गया Password दर्ज करना हैं।
  • दोस्तों अगर आपके द्वारा दर्ज की गई सारी जानकारी सही है तो ATM Machine से पैसे बाहर निकल जाएंगे।
  • दोस्तों इस तरह से आप लोग बहुत आसानी से बिना Debit Card के ATM Machine से पैसा भी निकाल सकते हैं।

निकासी और लेन-देन की सीमाएं?

दोस्तों बिना Paytm Card के ATM Machine से पैसे निकालने के कुछ Limits है जो कि निम्न प्रकार हैं

  • एक दिन में आप लोग अधिकतम दो बार ही पैसे निकाल सकते हैं।
  • और प्रतिदिन ₹10,000 रुपए ही निकाल सकते हैं।
  • IMPS के तहत ही Money Transfer की Limit 30,000 रुपए है।
  • Cardless Withdraw Limits में भी Bank के आधार पे फर्क हो सकता है।

बिना Debit Card के ATM से पैसे निकालने के फायदे?

दोस्तों इसका जो सबसे बड़ा फायदा है वो ये है कि आपको हर जगह ATM Card अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। और इसके साथ ही ATM Card खोने या चोरी होने का भी डर दूर हो जाता है। और अगर आपका ATM Card खो भी गया तो आप बिना ATM Card के पैसे निकाल सकते है।

और दोस्तों हम सब लोग जानते हैं कि ATM Card के खो जाने के बाद ATM Card को Block करने और फिर दोबारा से नया ATM Card लेने में बहुत परेशानी होती है और अगर आपको बिना ATM Card के पैसा निकालना आता है तो इस परेशानी से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा।

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम Card को ले जाना भूल जाते हैं। साथ ही मोबाइल Application का उपयोग करके Card से आधारित धोखाधड़ी को कम भी करता है। दोस्तों उम्मीद करते हैं कि बिना ATM Card के पैसे निकालने की ये जानकारी अब आपको समझ मे आ ही गया होगा।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने यह सीखा कि बिना Debit Card के ATM से पैसे कैसे निकालें? यदि आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ जरूर share करें और अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई राय या सुझाव है तो हमे Comment Box में जरूर बताएं।

Leave a Comment